Monday, May 15, 2023

पापा आपने क्यों नहीं बताया.

प्रश्न है : पापा आपने क्यों नहीं बताया हिन्दू कल्चर के बारे में.?
उत्तर : बेटा क्या नहीं बताया.?

तुम्हारी आंख फूटी हुई थी जब तुम देखती थी कि जप, तप, व्रत और त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाए जाते हैं!

तुम्हारी आँखों को चश्मे की जरूरत थी.? जो तुम्हें नवरात्रि में दुर्गा पूजा के समय दुर्गा जी समस्त अस्त्रों शस्त्रों से सुसज्जित होकर एक राक्षस का वध कर रहीं हैं, यह नहीं दिखा.?

क्या तुमने रामलीला में यह नहीं देखा कि अपनी पत्नी के लिए एक भगवान श्री राम समुद्र पार कर रावण का सर्वनाश कर आएं!

माना तुम्हारा पिता कम्युनिष्ट है, अनपढ़ है, वक्त नहीं दे पाए लेकिन तुम्हें व्हाट्सअप्प से चैटिंग करना तो कभी नहीं सिखाया.?
फिर कैसे सीख गई.?

तुम्हारी माँ ने तुम्हें प्रेम करना तो नही सिखाया फिर तुम्हारे अंदर प्रेम के भाव क्यों स्वयं ही फूटने लगे.?

"तेरा भगवान रोता है" यह बात कैसे तुझे पता चल गई.? यदि यह बात पता चल गई तो रोने के बाद कितना तांडव मचाएं थें यह बात कैसे पता नहीं चली, उनके तांडव को रोक पाने की शक्ति किसी में नहीं थी, यह बात तुझे कैसे पता नहीं चली.?

तुम्हें वह पाकिस्तानी सीरियल देखने के लिए तो इस बाप ने कभी नहीं बताया फिर तुम्हें पाकिस्तानी सीरियल के बारे में कैसे पता चल गया.?

देश दुनिया की सारी बातें तुम्हें पता चल गई पर तुम्हें अपना सनातन धर्म और संस्कृति नहीं पता चला क्योंकि माँ बाप ने नहीं बताया.?

तुम्हारा यह बहाना दर्शाता है कि तुम कितनी चतुर हो और सिर्फ अपनी कमी छिपा रही हो!

जैसे तुम्हें बाकि की बातें पता चली वैसे ही यह भी पता चल जाना चाहिए था!

सनातन धर्म तो उत्सव प्रधान धर्म है, हर उत्सव का एक कारण हैं यदि जैसे तमाम बिन बताई चीजों को तुम जान गई तो यह सब देख सुनकर क्यों नहीं जानी.?

कपूर की संगति में आकर डिबिया भी महकने लगती है पर तुम तो कपूर पास देखकर भी कीचड़ में लोटने पहुंच जाती हो और जानबूझकर आरोप लगाती हो कि कपूर के बारे में बताया ही नहीं, कीचड़ के बारे में भी तो नहीं बताया था बेटा जी

उन समस्त भोली-भाली मासूम लड़कियों को समर्पित, जिन्हें लगता है उनके मम्मी पापा ने कल्चर नहीं बताया लेकिन उन्होंने पाकिस्तानी सीरियल के बारे में बिना मम्मी पापा के बताए सब जान लिया!

तुम्हें अब्दुल और आशिफा पसंद आते हैं लेकिन तिलक लगाए और गले में रुद्राक्ष की माला डाले हुए लड़का धार्मिक उन्मादी दिखता है तो गलती आपकी है! सोच बदलिए.!!!

No comments:

Post a Comment