Thursday, August 7, 2014

मैगी के बारे में सात भयानक तथ्य :

मैगी के बारे में सात भयानक तथ्य :
एक विदेशी देश में, घर से दूर है, खासकर जब हम में से कई "मैगी" के बिना नहीं रह सकते हैं| यहाँ हम मैगी लेने के संभावित स्वास्थ्य जोखिम की जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि आप अनजाने में मांसाहार खाने से बच पाए | आप इसे चेतावनी के रूप में रखने के लिए इस प्रिंट कर सकते है , रसोई घर में यह पिन अप कर सकते है |
1. अट्टा मैगी जो होता है उसमे Bactosoytone नामक तत्त्व शामिल होता है जो DSG (Disodium ग्लूटामेट), स्वाद-627 के नीचे छिपा हुआ होता है , जो कि सामग्री में नहीं लिखा जाता . Bactosoytone अपने आप में एक उत्प्रेरक एंजाइम है, जो की सुअर का उपयोग(सुअर की आंत से ली गई है) कर सोया प्रोटीन से बना है ।
2. तत्काल नूडल्स लेबल पर मुद्रित वर्तमान खाना पकाने के निर्देश गलत है।
आम तौर पर, हम तत्काल नूडल्स पकाने के तरीके में पानी के साथ एक बर्तन में नूडल्स डाल कर, पाउडर डालकर पकाते है। और यह लगभग 3 मिनट के लिए खाना बनाना और फिर इसे खाने के लिए तैयार करते हैं. (ये गलत है )
3. नेस्ले को मैगी ब्रांड से उनके विज्ञापन पर आलोचना का सामना करना पड़ा है । वो विकसित देशों में विपणन(मार्केटिंग) के नियमों का पालन करते है , लेकिन विकासशील देशों में ये भ्रामक और गुमराह करने वाले विज्ञापन से विनियमन(रेगुलेशन) के परमिट का उल्लंघन करती है, क्यूंकि विकासशील देहो में अत्यधिक भ्रष्टाचार के कारण कानूनों को खरीदा जा सकता है।
4. सूखी और कुरकुरे नूडल्स में मोम होता है, जो कि 4 से 5 दिनों के लिए शरीर के अंदर रहने में सक्षम होता है।
5. एक विज्ञापन में झूठे दावे किए गए कि नूडल्स से "मजबूत मांसपेशियों, हड्डियों और बाल का निर्माण करने में मदद" होगी । ब्रिटिश विज्ञापन मानक प्राधिकरण विज्ञापन विज्ञापनदाताओं स्वास्थ्य दावों के सबूत प्रदान किया है जिसके द्वारा यूरोपीय संघ के नए उपभोक्ता संरक्षण कानून का पालन नहीं किया है।
6. नूडल्स के एक सेवारत (1 ब्लॉक या 100 ग्राम) 1170 मिलीग्राम शामिल हैं - सोडियम उर्फ नमक और हम सभी जानते हैं कि नमक पूरी दुनिया में रक्तचाप और दिल के रोगियों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।
7. पानी में "अलग से पैक तत्वों" को उबालने से वो परिवर्तित हो कर विषाक्त MSG (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) में बदल जाता है - जो कि मस्तिष्क को 'साइलेंट क्षति' पहुंचाता है, अनुसंधानों में ऐसा पाया गया है कि यह अस्थमा के हमलों से जुड़ा हुआ है, अक्षम गठिया, और गंभीर डिप्रेशन,जो बच्चों में व्यवहार की समस्याओं के कारण है । MSG के अन्य सभी खाद्य जहर, विष और एलर्जी से अधिक विषाक्त होना पाया गया है|
http://www.amazon.com/In-Bad-Taste-Symptom-Complex/dp/0929173309/ref=sr_1_1?s=books&ie=UTF8&qid=1331593958&sr=1-1
मैगी माँसाहारी है --- आप घर पर यह प्रयोग करने की कोशिश कर सकते है ।
चिकन मैगी सूप पाउडर और शाकाहारी मैगी नूडल्स मसाला पाउडर दोनों को उबाल लें।
उन दोनों का उबलने के बाद एक ही स्वाद होगा।
इसके बारे में सोचो |.....

No comments:

Post a Comment