Sunday, September 4, 2016

किडनी में creatinine और urea की समस्या।

कृपया इसको शेयर करते रहे।

किडनी हमारे शरीर की सफाई करती हैं जिसमे मुख्या तौर पर ये क्रिएटिनिन और यूरिया शरीर से यूरिन के ज़रिये बाहर निकालती हैं, मगर हमारी दिनचर्या और बिगड़ती आदतो के कारण ये अपनी कार्य क्षमता खो देती हैं जिस कारण से इन ज़हरीले तत्वों को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती और हमको भयंकर रोग लग जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिन से आपकी किडनी बिलकुल सही काम करने लग जाएगी। आप धैर्यपूर्वक इनका उपयोग करे। और दुसरो को भी बताये।
किडनी का क्रिएटिनिन और यूरिया का लेवल अगर बढ़ जाए तो आप कुछ उपचार करे जो बिलकुल निर्दोष हैं और 90% मरीजों को फायदा देते हैं।
चीनी और सफ़ेद नमक बिल्कुल बंद कर दे इसकी जगह शक्कर और सेंधा नमक इस्तेमाल करे।
सुबह खाली पेट लौकी का जूस निकाले 5-5 पत्ते तुलसी और पोदीने के डाल कर और इसको पिए।
100 ग्राम हरड़, 200 ग्राम बहेड़ा, और 300 ग्राम आंवला, इन सब का चूर्ण मिक्स करोगे तो ये त्रिफला चूर्ण बन जाएगा, अब इसमें 100 ग्राम गोखरू, और 300 ग्राम भूमि आंवला चूर्ण मिक्स कर ले। इस चूर्ण को 1-1 (5 gram) चम्मच सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ ले।
दिन में एक समय पीपल के 15 पत्ते ले इनको कूट कर 2 गिलास पानी में उबाले, आधा रहने पर इसको छान कर पिए। नाश्ते के आधे घंटे बाद ये करे।
इसके साथ में आप सुबह नाश्ते के पहले ज्वार का काढ़ा बना कर पिए। 10 ग्राम ज्वार को एक गिलास पानी में डाल कर उबाले आधा रहने पर इसको पिए।
और शाम के खाने के बाद पुनर्नवा का काढ़ा बना कर पिए। 5 ग्राम पुनर्नवा एक गिलास पानी में डाल कर उबाले और आधा रहने पर इसको छान कर पी ले।
एक टाइम के भोजन में सहजन की फली नियमित खाए। और भोजन में कड़ी पत्ता ज़रूर डाले। भोजन में दही का इस्तेमाल ज़रूर करे और दही में सेंधा नमक ज़रूर डाले।
भोजन में अलसी के तेल का इस्तेमाल करे।
जिन लोगो का dialyasis चल रहा हैं वह भी ये प्रयोग कर सकते हैं। मगर सिर्फ डॉक्टर या वैद जी से संपर्क करने के बाद। अन्यथा नुक्सान भी हो सकता हैं।
इसके साथ में आपको सुबह जल्दी उठ कर कपाल भाति प्राणायाम भी करना होगा। मगर बहुत धीमी गति से।
ये सब करने के बाद आपको रिजल्ट एक से ३ महीने में मिल जाएगा। और हमको ज़रूर अपना रिजल्ट बताये।
अगर आप डायलिसिस पर है तो आप प्राणायाम किसी शिक्षक की देख रेख में करे।
इसके साथ में आपको सुबह जल्दी उठ कर कपाल भाति प्राणायाम भी करना होगा।
ये सब करने के बाद आपको रिजल्ट एक से ३ महीने में मिल जाएगा। और हमको ज़रूर अपना रिजल्ट बताये।
अगर आप डायलिसिस पर है तो आप प्राणायाम किसी शिक्षक की देख रेख में करे।
आशा करते हैं ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी। कृपया इसको शेयर करते रहे।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment