Saturday, December 26, 2015

क्या कोई क्रीम गोरा बना सकती है...

हर व्यक्ति चाहता है की उसकी त्वचा और व्यक्तिव हमेशा जवां और आकर्षक बना रहे। एैसा तब हो सकता है जब इस बात का पाता हो कि आखिर कौन से एैसे तरीके हों जिससे त्वचा आकर्षक और सुंदर दिखे। संवाली त्वचा सबसे अच्छी मानी जाती है। लेकिन हमारे देश में गोरे रंग को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। यही वजह है जिससे गोरा होने की बहुत सी क्रीमें भारत में बिकती हैं। लेकिन सच तो ये है कि त्वचा का रंग बदला नहीं जा सकता है। लेकिन त्वचा को निखरा और साफ सुतरा किया जा सकता है जिससे त्वचा का रंग बेहद खूबसूरत और दमकदार बन सकता है।

प्राकृतिक उपायों के द्वारा त्वचा का रंग संवारने के तरीके-
चेहरे की रंगत को गोरी करने के लिए चेहरा दिन में कई बार चेहरा धोना चाहिए। और नींबू, पपीते और दही से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। 1 सप्ताह तक एैसा करने से त्वचा का रंग गोरा होने लगेगा। और जितना हो सके पानी पीएं। पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। और चेहरा ग्लो करने लगता है।

यदि कोई क्रीम गोरा नहीं कर सकती है, तो जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसे सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कोशिश जरूर करनी चाहिए।
त्वचा की रंगत निखारने के प्राकृतिक तरीके -1. हर वक्त चेहरे को धोना चाहिए। एैसा करने से चेहरे का रंग धीरे-धीरे साफ होता है। साथ ही इससे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी भी हट जाती है।
2. नींबू चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीज है आप इसे सीधे चेहरे पर लगा सकते हो। या फिर इसे किसी भी फेस पैक में डालकर भी प्रयोग कर सकते हो।
3. दही त्वचा को अंदर से गोरा बनाता है। क्योंकि दही में प्रोबायोटिक तत्व होते हैं। इसलिए रोज दही से चेहरे की मालिश करें।
4. संतरे व नींबू के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। और इस पाउडर को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा में चमक आती है।
5. गर्मियों में दो बार संतरे का जूस पीने से रंग साफ होने लगता है।
6. दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से खून साफ होता है।
7. आलूबुखारे और नींबू का रस निकालें और इसे उबले आलू में मिला लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरे का रंग साफ और मुलायम होता है।
8. थोड़े से बेसन में सेब का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां और झुर्रियां दूर हो जाती हैं।
9. परवल को बारीक पीस लें और उसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर अच्छे से रगड़ें इससे सांवलापन दूर हो जाता है।
10. यदि आखों के नीचे कालापन हो तो कच्चे आलू की फांके को आखों के निचे रगड़ने से काले धब्बे दूर हो जाते हैं।
11. गुलाब के फूल के पत्तों को पीसें और इसका लेप को ग्लिसरीन में मिला लें और चेहरे पर इसे मलें। एैसा करने से चेहरे का सौंदर्य दमकता है।
12. दूध में नाशपाती के गूदे को घोल लें और इसका लेप चेहरे पर रई से लगाएं। और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। एैसा करने से चेहरा खिलता है।
13. मलाई, शहद को माल्टा के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ती है।
14. रात को सोने से पहले हल्दी को दही में अच्छे से फेंटे और इसे पैरों और हाथों में मलने से इनका रंग निखरता है।
15. हाथ पैरों का सौन्दर्य निखारने के लिए खट्टे फलों के गूदे को हाथ पैरों पर मलें।
16. गुलाब के रस को होंठों पर लगाने से होंठों में प्राकृतिक चमक आती है और होंठ भी नहीं फटते हैं।

दूध द्वारा चेहरे के निखार के उपाय

दूध को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। दूध में मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा के लिए भी गुणकारी होते हैं। दूध जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही आपकी त्वचा में निखार लाने के लिए लाभदायक होता है। कैसे करें दूध का इस्तेमाल सौंदर्य को बढ़ाने में। आइये जानते हैं दूध के सौंदर्यवर्धक फायदे (Beauty tips in hindi) 
होठों के कालेपन को दूर करने के लिए
दूध के इस्तेमाल से आप फटें होठों में राहत पा सकते हो। दूध को फटें होठों पर लगाने से होठों को राहत मिलती है। नींबू के रस में 1 बूंद गुलाबजल और थोड़ी सी दूध की मलाई मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठ ठीक होते हैं। कच्चे दूध को होठों पर लगाने से होठों का कालापन दूर होता है।
त्वचा में निखार
दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके रूप को निखारते हैं।गाजर के रस में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच पीसा हुआ बादाम को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे में रखने के बाद चेहरे को धो लें। यह त्वचा में निखार लाता है।

गुलाबजल में कच्चा दूध मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की सेहत और चमक दोनों को बढ़ाता है।
हल्दी और दूध से बनी मलाई के पेस्ट को चेहरे पर लगाते रहने से चेहरे में ग्लो (glow) आता है।
मुहांसो में दूध का लाभ
दूध के इस्तेमाल से मुहासों में राहत मिलती है। थोड़ा सा नमक दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं।
आटे में नींबू का रस और आलू का रस मिलाकर उसमें दूध डालें और इसका उबटन चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं।
लौंग और बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें थोडा सा दूध डालकर, सरसों और काले तिलों को पीसकर दूध में मिला लें और इसे मुहांसों पर लगाते रहें।
हाथों की सुंदरता में दूध
दूध चेहरे के साथ आपके हाथों को भी आकर्षक बनाता है। हाथों की त्वचा को मुलायम करने के लिए नींबू के रस में दूध को मिलाकर लगायें। आपके हाथ मुलायम हो जाएगें।
दूध का प्रयोग आप फेश्यिल के रूप में भी कर सकते हो। थोड़े से पानी में दूध की मलाई डालकर फेश्यिल कर सकते हो।
करे झुर्रियों को कम
शहद में 2 से 3 चम्मच दूध की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झांइयां कम होने लगती है। त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हमेशा दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें।
दूध सेहत और सौदर्य दोनो के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप दूध का इस्तेमाल जरूर करें।

No comments:

Post a Comment