Friday, December 8, 2023

जयकिशन श्रॉफ!!!

◆ कजाकिस्तान के कजाख लोग कभी बौद्ध सभ्यता से प्रभावित थे. कजाख की इली नदी के किनारे क्षेत्र में चट्टानों पर गौतम बुद्धा की बेहद सुंदर तस्वीर उत्कीर्ण है.

◆ हम बात करेंगे 1930 के कम्युनिस्ट कजाकिस्तान की जो USSR साम्राज्य का हिस्सा बन चुका था. 1930-33 में स्टालिन की सामूहिक कृषि  नियमों के कारण कजाकिस्तान में भीषण अकाल पड़ा.

◆ अकाल में 20,00,000 से अधिक लोग मारे गए. 

◆ अकाल के बाद कम्युनिस्ट सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय को प्रताड़ित कर देश से जबरन निकालना शुरू किया. लाखों अल्पसंख्यक समुदाय कजाकिस्तान छोड़कर भागने लगे.

◆ सेना को गोली मारने का आदेश था. कड़ाके की ठंड कजाकिस्तान से एक उइगर परिवार में देश से निकलना चाहता था. ठंड से बचने के लिए नानी, माँ और सात बेटियों ने लहसुन का पेस्ट लगा लिया. 

◆ लहसुन का पेस्ट से शरीर गर्मी फैल गयी जिसके कारण पूरे शरीर में फफोले पड़ गए. फफोले के कारण गस्त लगाते सैनिकों को लगा पूरा परिवार किसी भयंकर रोग से पीड़ित है इसी कारण सभी को सलामत छोड़ दिया.

◆ कजाकिस्तान से पूरा परिवार लाहौर आ गया. 1947 के बाद लाहौर से दिल्ली आ गए और सात बेटियों में एक रीटा जी थीं जिनकी मुलाकात गुजराती मूल के काकुभाई श्रॉफ से हुई. और दोनों को एक दूसरे से प्यार हुआ और फिर शादी.

◆ 1957 मुंबई में रीटा जी ने एक बच्चे को जन्म दिया जिसका नाम जयकिशन श्रॉफ पड़ा और येही बालक 1983 में HERO फ़िल्म से पूरे देश का HERO बन जाता है. नाम है जैकी श्रॉफ.

● फ़ोटो क्रेडिट : बॉलीवुड नोस्टाल्जिया.
इन्फॉर्मेशन सोर्स : टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, विकिपीडिया एंड गुफ्तगू वित जैकी श्रॉफ.

No comments:

Post a Comment